About अधिक सोचने से आप हो सकती हैं बीमार

Wiki Article



अधिक सोचने के कई खतरे हैं और इस समस्या से निजात पाना किसी भी इंसान के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि यह वास्तव में एक मनोवैज्ञानिक विकार नहीं है.

सर गंगाराम हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट, क्लिनिकल साइकोलॉजी डॉ. आरती आनंद असफल होने पर खुद को संभालने की जरूरत और आगे बढ़ने के बारे में बता रहीं हैं। बुरा महसूस करने देना प्रेरक का काम करता है।

उदास महसूस करने की जड़ें हमेशा अफवाह फैलाने की आदत में होती हैं। अधिकांश समय लोग पिछली घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वर्तमान घटनाओं के बारे में चिंतित होते हैं, या भविष्य के बारे में अत्यधिक चिंता करते हैं।

उपाय : गुरुवार का व्रत करें और पीली वस्तुओं का दान करें। "केले" के पेड़ की पूजा करें।

ओवरथिंकिंग की समस्या को हल करने पर ध्यान केंद्रित करें. इसके लिए जरूरी है कि आप अपना समय बेकार की चीजें सोचने में न लगा कर अपने काम पर लगाएं. अपने अधूरे पड़े कामों को पूरा करें. इससे आपको आगे के कार्यों के लिए प्रेरणा मिलेगी.

साथ ही आत्मनिरीक्षण और विश्लेषण कर सकते हैं.

दुनिया के सात शक्तिशाली देश रूस और चीन को घेरने की तैयारी check here में

यही वजह है कि डिप्रेशन में आप चाहकर भी खुश नहीं रह पाते.

"कमिश्नर से कांस्टेबल पद पर डिमोटेड": देवेंद्र फडणवीस पर संजय राउत का कटाक्ष

अम्माची को देखकर मेरा दिल टूट गया. वह बहुत बूढ़ी लग रही थी- पहले से कहीं अधिक सफेद बाल, और कमजोर. वह न ठीक से खड़ी हो पाती थी और न ही चल पाती थी. उसने मुझे बताया कि वह वर्षों से चर्च भी नहीं गई थी! मैंने उसे बाहर ले जाने का फैसला किया.”

प्रमोशन, इंक्रीमेंट या रिलेशनशिप, असफलता कहीं भी मिल सकती है, जानिए इसे कैसे संभालना है

डॉक्टरों के मुताबिक़ ऐसे कई मरीज़ सामने आ रहे हैं, जिनमें कोरोना वायरस की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी लक्षण बने हुए हैं और उन्हें इलाज की ज़रूरत पड़ रही है.

कुछ प्रमुख गुण: जिद्दी, संघर्षशील,अनुशासन, मेहनती, जिम्मेदार। 

यह इस बुरी आदत से छुटकारा पाने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

Report this wiki page